दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान, आठ फरवरी को मतदान, 11 को नई सरकार का ऐलान

दिल्ली विधानसभा चुनाव का ऐलान, आठ फरवरी को मतदान, 11 को नई सरकार का ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। दिल्ली में एक ही चरण में मतदान होगा। आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को मतगणना की जाएगी। तारीखों के ऐलान होने के साथ ही दिल्ली में आचार संहिता लागू हो गई। बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) अभी सत्ता पर काबिज है। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि दिल्ली में 13 हजार, सात सौ, 50 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जहां वोटिंग करवाई जाएगी। साथ ही साथ मीडिया मॉनिटरिंग करने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोग ने विशेष इंतजाम किए हैं।

 

उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक करोड़, 46 लाख वोटर है। वोटिंग करवाने के लिए 90 हजार कर्मचारियों की व्यवस्था की जाएगी। इसी के साथ दिल्ली में आचार संहिता लागू हो गई है। 14 जनवरी से नामांकन भरे जाएंगे और नामांकन भरने की अंतिम तारीख  21 जनवरी है।  

आम आदमी पार्टी ने पिछले चुनाव में 67 सीटे जीती थीं। दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं। यहां मुख्य तीन पार्टियां चुनावी मैदान हैं, जिसमें आप, बीजेपी और कांग्रस शामिल है। यहां पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का खाता नहीं खुला था, जबकि बीजेपी तीन सीटें ही हासिल कर सकी थी। 

इधर, कांग्रेस की दिल्ली इकाई के प्रमुख सुभाष चोपड़ा ऐलान कर चुके हैं कि आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी अकेले लड़ेगी और जीतेगी। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कह चुके हैं कि राजधानी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र 15 से 20 जनवरी के बीच जारी किया जाएगा।