Coronavirus: भारतीय डॉक्टर तैयार कर रहे कोरोना वायरस का टीका, जानें कब आएगा बाजार में

Coronavirus: भारतीय डॉक्टर तैयार कर रहे कोरोना वायरस का टीका, जानें कब आएगा बाजार में

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के इलाज के लिए अभी तक कोई दवा या टीका नहीं बन पाया है। हालांकि दुनियाभर के तमाम डॉक्टर और वैज्ञानिक कोरोना का इलाज खोजने में जुटे हैं। इस बीच खबर आई है कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी की एक डॉक्टर ने दावा किया है कि जल्द ही कोरोना वायरस के लिए टीका तैयार कर लिए जाएगा। जाहिर है देश के लोगों के लिए एक राहत की खबर है। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के बायोकेमिस्ट्री डिपार्टमेंट, स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज की डॉक्टर सीमा मिश्रा कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर प्रयोग कर रही हैं और जल्द ही वो वैक्सीन ढूंढ लेंगी। उन्होंने एक पोटेंशियल वैक्सीन कैंडीडेट्स डिजाइन किए हैं, जिन्हें टी सेल एपिटोप्स नाम दिया गया है।

बताया जा रहा है कि कम्प्यूटेशनल सॉफ्टवेयर के साथ पावरफुल इम्यूनोफॉर्मेटिक्स एप्रोचेज के इस्तेमाल से डॉक्टर ने इन पोटेंशियल एपिटोप्स को तैयार किया है। इन्हें इस तरह तैयार किया गया है, जिससे इनका इस्तेमाल पूरी जनसंख्या को वैक्सीनेट करने के लिए किया जा सके। शक्तिशाली कम्प्यूटेशनल टूल ने लगभग 10 दिनों में इस वैक्सीन को बनाने में मदद की।

मानव प्रोटीन पूल में मौजूद किसी भी मैच के साथ इस कोरोनवायरल एपिटोप्स मानव कोशिकाओं पर कोई विपरित असर नहीं डालते हैं इसलिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया वायरल प्रोटीन के खिलाफ होगी न की मानव प्रोटीन के। इन परिणामों को निर्णायक रूप प्रदान करने के लिए प्रयोगात्मक रूप से जांच की जानी है और इसे बनने में अभी समय लग सकता है।