कोरोना वायरस: जिलाधिकारी का निर्देश, बनारस में 161 लोगों को किया गया होम कोरोनटाइन

कोरोना वायरस: जिलाधिकारी का निर्देश, बनारस में 161 लोगों को किया गया होम कोरोनटाइन

की अपील, अधिक से अधिक बनाएं सोशल डिस्टेन्सिंग

वाराणसी(रणभेरी): कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का एक मात्र उपाय है कि अधिक से अधिक सोशल डिस्टेन्सिंग यानि दूसरे व्यक्तियों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा है कि बिना वजह एक दूसरे से सम्पर्क न करें और आकस्मिक कार्यो के अतिरिक्त घर से बाहर न निकलें। इसी को ध्यान में रखते हुये सरकार द्वारा जनपद के लॉक डाउन का निर्णय लिया गया है।

161 लोगों को किया गया होम कोरोनटाइन:

जिलाधिकारी ने बताया है कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में अब तक कुल 161 व्यक्तियों को होम कोरोनटाइन किया गया है, जिसमें से 41 व्यक्तियों का 28 दिन की रिस्क अवधि पूरी हो चुकी है और वो स्वस्थ्य है। जनपद के शहरी क्षेत्र में 105 तथा ग्रामीण क्षेत्र के पिण्डरा ब्लाक के गॉवों में 10 व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंक की गयी है। उन्होंने बताया कि पिण्डरा ब्लाक के यह सभी व्यक्ति बाहर से आये हुये थे।

सर सुन्दर लाल चिकित्सालय के आइसोलेसन वार्ड में आज 3 और संदिग्ध व्यक्ति भर्ती हुए हैं। पुराने 14 संदिग्ध व्यक्तियों को मिलाकर कुल 17 संदिग्ध व्यक्ति भर्ती है। वहीं पंडित दीन दयाल उपाध्याय जिला चिकित्सालय के आइसोलेसन वार्ड में 1 पुष्ट मरीज भर्ती है। माइक्रोबायोलाजी विभाग बीएचयू में वाराणसी के अब तक 50 संदिग्ध व्यक्तियों का नमूना जांच के लिये भेजा गया है। बता दें कि 22 मार्च को छितौरा गांव से पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई थी, उसके परिवार के 6 व्यक्तियों का नमूना जांच के लिये भेजा गया था, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आयी है। इसके पूर्व केजीएमयू लखनऊ में भी 13 नमूने जांच के लिये भेजे गये थें, जो सभी निगेटिव आए हैं।

चार व्यक्तियों को किया गया क्वरेन्टाइन:

जिलाधिकारी ने बताया की सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, शिवपुर, में पूर्व से स्थापित कोरोनाटाइन एरिया में 4 व्यक्तियों को क्वरेन्टाइन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा नगर के विभिन्न क्षेत्रों में हाइपोक्लोराइड सोलुशन एवं ब्लीचिंग सोलुशन का स्प्रे किया गया है।

स्प्रे का कार्य क्वारेन्टाइन एरिया:

रनवे होटल, संजय मोटल्स, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवपुर, आर0एफ0पी0टी0सी0 शिवपुर, रेलवे स्टेशन मण्डुआडीह, आश्रय स्थल परमानन्दपुर के साथ ही साथ सदर बाजार सनराईज टावर घौसाबाद कैण्ट थाना एवं इसके आवासीय परिसर कलेक्ट्रेट परिसर न्यायालय परिसर, राइफल क्लब नजारत इत्यादि स्थान पर किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एण्टी लारवा स्प्रे भी किया गया है।  सार्वजनिक स्थानों, चौराहों पर माईकिंग द्वारा जन सामान्य को क्या करें-क्या ना करें की जानकारी दी जा रही है।

लोगों को किया जा रहा है जागरूक:

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ागांव में हेल्पडेस्क बनाकर वहां के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी तथा स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों इत्यदि द्वारा बाहर से आये यात्रियों तथा उनके परिजनों को आवश्यक जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही  दूरभाष के माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक किया जा रहा। जिलाधिकारी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पिण्डरा की टीम द्वारा पिण्डरा, मंगारी, छितौरा, करौना, बरवॉ, खालीसपुर, पिण्डराई इत्यादि गॉवां का भ्रमण किया गया एवं बाहर से आए व्यक्तियों को उचित जानकारी ली जा रही है।