विद्यापीठ में शुरू हुआ कृषि कोर्स, राज्यपाल ने किया उद्घाटन

 विद्यापीठ में शुरू हुआ कृषि कोर्स, राज्यपाल ने किया उद्घाटन

वाराणसी (रणभेरी): वाराणसी में अपने चार दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आंनदीबेन पटेल 6 जनवरी को महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ के भैरव कैम्पस में कृषि विज्ञान एवं तकनीकी संकाय का उद्धघाटन किया। महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रोफ़ेसर टीएन सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष में एक नए संकाय का उद्घाटन हो रहा है।

हमसे जुड़े हुए महाविद्यालयों में तो एग्रिकल्चर था, पर हमारा खुद का अपना नहीं था तो इस कमी को अब पूरा कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि भैरव तालाब के क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कृषि के लिए कोर्स की पढ़ाई शुरू किया गया है, ताकि वहां के किसानो के समस्याओ का निवारण किया जा सके और उनके आय को दुगना करने में भी सहयोग हो सकता है। इसके लिए प्रयास किया जाएगा, और साथ ही शिक्षक और छात्रों को खेतो में फील्ड में जाकर किसानो की समस्याओ को जानने और निराकरण का प्रयास करेंगे, जिससे किसानो और छात्रों को फायदा मिलेगा।

कुलपति ने बताया कि उद्घाटन समारोह में हम कुछ कृषि वैज्ञानिकों को भी बुला रहे हैं। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, यूपी कॉलेज से भी शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है। सारे लोग मिलकर जिस क्षेत्र की जो भी समस्याएं हैं उनका निराकरण करने का प्रयास करेंगे। इस कार्यक्रम में काशी हिंदू विश्वविद्यालय समेत यूपी कॉलेज व अन्य कॉलेजों के प्रोफेसर भी शिरकत करेंगे। इस संकाय के उद्धघाटन के बाद यहां एग्रीकल्चर की शिक्षा से छात्रों के साथ किसानों को भी लाभ मिलेगा।