RBI ने सोना बेचने से जुड़ी खबरों का किया खंडन, ट्वीट कर दिया जवाब

RBI ने सोना बेचने से जुड़ी खबरों का किया खंडन, ट्वीट कर दिया जवाब

भारतीय रिजर्व बैंक ने रविवार को गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री वाली ख़बरों का खंडन किया है। दरअसल, मीडिया में खबर हाल रही थी कि केंद्रीय बैंक ने हाल में 30 सालों में पहली बार अपने गोल्ड रिजर्व से सोने की बिक्री की है। जिसको नकारते हुए आरबीआई ने रविवार को ट्वीट किया 'मीडिया के कुछ वर्गों में रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि RBI देर से सोने की बिक्री कर रहा है। यह स्पष्ट किया जाता है कि आरबीआई ने इसमें कोई सोना या व्यापार नहीं बेचा है।'

बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि आरबीआई ने कुल 1.15 अरब का सोना बेचा है। रिजर्व बैंक के साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक के डाटा ऐनालिसिस से पता चला है कि इसने अपने बिजनेस ईयर की शुरुआत वाले महीने यानी जुलाई से 5.1 अरब का सोना खरीदा है और लगभग 1.15 अरब का सोना बेचा है।

धनतेरस पर सोने-चांदी की बिक्री 40 फीसदी घटी-

कमजोर मांग और कीमती धातु की ऊंची कीमतों से धनतेरस में सोने और चांदी की बिक्री में 40 प्रतिशत तक की गिरावट होने का अनुमान है। धनतेरस पर सोना, चांदी और अन्य कीमती चीजें खरीदना शुभ माना जाता है। हालांकि , आभूषण कारोबारियों का कहना है कि इस बार देशभर के अधिकांश बाजारों में ठंडा माहौल देखने को मिला। कारोबारियों ने ग्राहकों की संख्या में कमी और उपभोक्ता द्वारा खर्च में कटौती करने की बात कही।