दिवाली के मौके पर 2000 अधिकारियों तैनाती, छुट्टियां रद्द

दिवाली के मौके पर 2000 अधिकारियों तैनाती, छुट्टियां रद्द

दिल्ली अग्निशमन सेवा ने दिवाली के मौके पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए न केवल 2000 अधिकारियों को तैनात किये हैं बल्कि आग से संबंधित कॉलों का संज्ञान लेने के लिए अपने नियंत्रण कक्ष में 25 अधिकारी भी लगाये हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार उसने अपने कर्मियों के छुट्टी आवेदन भी रद्द कर दिये हैं।

उन्होंने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए दमकल गाड़ियां आपातस्थिति से निपटने के लिए जरूरी चीजों से लैंस हों, उन्हें पूरी तरह दुरूस्त कर दिया गया है । अग्निशमन विभाग ने कहा कि पिछले साल की तुलना में उसने इस बार शहर में विभिन्न स्थानों पर 500 अतिरिक्त कर्मी तैनात किये हैं। एक वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी ने कहा, ‘‘इस साल हमारे पास किसी भी आपातस्थिति से निटपने के लिए अतिरिक्त कर्मी हैं और हम विशेष सुविधाओं से लैस हैं।’’ पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी में दिवाली में आग से संबंधित 261 घटनाएं सामने आयी थीं।

दिल्ली अग्निशमन सेवा ने कहा कि पिछले साल पटाखों की बिक्री पर पाबंदी के बावजूद उसके पास 200 कॉल आये। इस साल ग्रीन पटाखों की बढ़ती मांग के मद्देनजर उसे इन कॉलों में 10-15 फीसद गिरावट आने की उम्मीद है। शहर में 61 स्थायी अग्निशमन केंद्रों के अलावा अग्निशमन विभाग ने दो अस्थायी स्टेशन भी बनाये हैं।

अधिकारी के अनुसार बाड़ा टूटी चौक, सदर बाजार, भट्टी माइंस, चांदनी चौक, लाजपत नगर और गांधी नगर समेत विभिन्न स्थानों पर 22 दमकल गाड़ियां तैनात की गयी हैं। वे शाम सात बजे से आधी रात तक मुस्तैद रहेंगी।