.
सोमवार 17-अगस्त-18
एस एस बी की लम्बी छलांग...प्रधानमंत्री आवास का करेंगे निर्माण



असफलता एक चुनौती है स्वीकार करो, क्या कमी रह गयी देखो और सुधार करो, जब तक न सफल हो...नींद चैन को त्यागो तुम, संघर्ष का मैदान छोड़ के मत भागो तुम, कुछ किये बिना जय जयकार नही होती, कोशिस करने वालो की कभी हार नही होती। ये चन्द लाइने प्रख्यात कवि सोहनलाल द्विवेदी की है जो श्री साईं बाबा इंफ्राप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी राम गोपाल सिंह के ऊपर सटीक बैठती है। बेहद साधारण परिवार में जन्म लिए राम गोपाल सिंह मूल रूप से ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते है। बचपन काफी मुश्किलों से बीता कुछ करने की ललक शहर की ओर खींच लायी तमाम उतार चढाव के बाद आज रियल स्टेट के क्षेत्र में इनका कोई सानी नही है। राम गोपाल के अथक प्रयासों से कम्पनी को प्रधानमंत्री आवास योजना (अफोर्डरबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप) के अंतर्गत फ्लैट बनाने की जिम्मेदारी मिली है।

प्रमुख सचिव ने दिया स्वीकृति पत्र

प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान कमिश््नारी सभागार में समीक्षा बैठक के बाद प्रधानमंत्री आवास निर्माण के लिए आगे आये साईं बाबा इंफ्राप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी राम गोपाल सिंह को निर्माण के लिए स्वीकृति पत्र दिया।

बनाये जाएंगे ६०८ फ्लैट

प्रधानमंत्री आवास योजना श्री साईं बाबा इंफ्राप्रोजेक्ट ६०८ फ्लैट बनाएगा। ये फ्लैट एअरपोर्ट रोड से लिंक रोड पर मौजा बैजलपट्टी दासेपुर में बनाये जाएंगे। ये निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के माध्यम से किये जायेंगे । इसमें जी प्लस थ्री के १ ंप्व् फ्लैट बनाये जाएंगे जो लगभग ३०० स्क्वायर फीट में होंगे।एक फ्लैट की कीमत साढ़े चार लाख रुपये आएगी जिसमे २.५ लाख सरकार देगी और बाकी २ लाख लाभार्थी को देना होगा। इसके लिए बैंक फाइनेंस की भी व्यवस्था रहेगी।

इडब्ल्यूएस श्रेणी के लोगो को ही मिलेगा लाभ जिन लोगो की आमदनी ३ लाख रुपया सालाना से कम है वे इडब्ल्यूएस की श्रेणी में आते है। और इन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। इस आय की श्रेणी में आने वाले लोगो के लिए घर खरीदना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि और भी अन्य पारिवारिक दायित्यों को पूरी करना भी परिवार के मुखिया की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना में घर खरीदने का इन कमजोर वर्ग के लोगों का सपना पूरा होगा। इसमें कोई संदेह नही है।

500 अतिरिक्त आवास भी बनेंगे

श्री साईं बाबा इंफ्राप्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड मध्यम व उच्च आय वर्ग के लोगो के लिए भी ५०० फ्लैट दासेपुर में बना रहा है। जिसमे २ंप्व् और ३ंप्व् फ्लैट लोगो को हाई फाई सुविधा के साथ मिलेंगे। सीएमडी राम गोपाल सिंह समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखते हैं। कम्पनी जहाँ गरीबो के लिए आवास उपलब्ध करा रही है वही दूसरी ओर सम्पन््ना लोगों के लिए भी ५०० फ्लैट मुहैया करा रही है।

वीडीए की भूमिका सराहनीय

वाराणसी विकास प्राधिकरण ने जिस त्वरित गति से प्रधानमंत्री आवास योजना की फाइल शासन तक चलाई वो काबिले तारीफ है। वीडीए की टीम की सक्रियता का ही परिणाम है कि साईं बाबा इंफ्राप्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण को मंजूरी मिली है। वीडीए उपाध्यक्ष राजेश व सचिव विशाल सिंह के नेतृत्व में पूरी टीम इसके लिए बधाई के पात्र है।

2013 में हुई थी कम्पनी की स्थापना

श्री साईबाबा इंफ्राप्रोजेक्ट की स्थापना वर्ष २०१३ में हुई थी। धीरे धीरे सीएमडी राम गोपाल सिंह के कुशल नेतृत्व में कम्पनी तरक्की के सोपान पर चढ़ती गयी। क्या दिन क्या रात हर वक्त केवल काम ही काम। महज ६ साल में ही आज एस एस बी जिस मुकाम पर रियल स्टेट के क्षेत्र में खड़ी है ऐसा मुकाम बहुत कम लोगो को नसीब होता है। आज जितना लैंड बैंक इस कम्पनी के पास है जिले में शायद ही कोई ऐसा बिल्डर होगा जिसके पास इतना लैंड बैंक हो। कम्पनी को सफलता के शीर्ष पर पहुंचाने में राम गोपाल सिंह के साथ निदेशक पंकज चौबे, जितेंद्र सिंह, बलवंत सिंह, प्रेमनाथ मिश्र व सतीश सिंह की भूमिका भी सराहनीय रही है।